Home > INTERNATIONAL > मोदी का नेपाल दौरा जनकपुर से शुरू होगा – Newslok.com

मोदी का नेपाल दौरा जनकपुर से शुरू होगा – Newslok.com

मोदी का नेपाल दौरा जनकपुर से शुरू होगा - Newslok.com

 

काठमांडू, मोदी का नेपाल दौरा जनकपुर से शुरू होगा ||  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 मई से दो दिवसीय दौरे पर नेपाल जायेंगे और उनका दौरा जनकपुर से शुरू होगा। नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि श्री मोदी पटना से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के हेलीकॉप्टर से नेपाल के लिए रवाना होंगे और जनकपुर के बारहबीघा में उतरेंगे। द हिमालयन टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि श्री मोदी तीन आईएएफ विमान का इस्तेमाल करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय और मंत्रिपरिषद के सूत्रों के मुताबिक एक वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री और प्रांतीय मुख्यमंत्री श्री मोदी के स्वागत के लिए बारहबीघा पहुचेंगे।

 

इसके बाद प्रधानमंत्री जानकी मंदिर जायेंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे। ओपीएमसीएम सूत्रों ने बताया प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली भी उसी दिन मंदिर जायेंगे जहां दोनों प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से रामायण सर्किट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद श्री ओली काठमांडू वापस लौट आयेंगे जबकि श्री मोदी बारहबीघा में रंगभूमि मैदान में नागरिक स्वागत समारोह में शामिल होंगे। श्री थापा आज जनकपुर पहुंचे और सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा श्री मोदी का आगामी दौरा धार्मिक यात्राहै और इस दौरान किसी भी नये समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किये जायेंगे।

 

सऊदी अरब में भारतीयों के लिए 12 नौकरियों पर लगी रोक – Newslok.com

 

श्री ओली की हालिया यात्रा के दौरान ही भारतीय प्रधानमंत्री की नेपाल यात्रा को अंतिम रूप दिया गया था। प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा नेपाल और भारत दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जायेगा। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा के लिए जनकपुर में नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाली सेना के कुल सात हजार सुरक्षाकर्मियों को लगया जायेगा। इसके अलावा भारतीय कमांडो सहित विशेष सुरक्षा बल भी तैनात रहेंगे। भारत के उच्च स्तरीय सुरक्षा अधिकारी और नेपाल में भारतीय दूतावास अधिकारी पहले ही जनकपुर में तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे हुए हैं।

मोदी का नेपाल दौरा जनकपुर से शुरू होगा – Newslok.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: