Home > HEALTH > हींग के फायदे आपको जरूर जानने चाहिए – Newslok.com

हींग के फायदे आपको जरूर जानने चाहिए – Newslok.com

हींग के फायदे आपको जरूर जानने चाहिए - Newslok.com

हींग की हमारे भोजन में खास जगह है। अनेक व्यंजनों, अचार, चटनी आदि में तो इसका इस्तेमाल होता ही है, इसमें मौजूद कई पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबायोटिक गुणों की वजह से यह संक्रामक बीमारियों की रोकथाम में भी उपयोगी है। जानकारी दे रही हैं हम…

 

पेट की समस्याओं में कारगर:-

गैस से राहत: गैस की समस्या में खाने के बाद आधा कप गुनगुने पानी या लस्सी में एक चुटकी हींग मिला कर पीना लाभकारी है। एक ग्राम भुनी हींग में अजवायन और काला नमक मिला कर गर्म पानी के साथ लेने से गैस बननी बंद हो जाती है।

पेट फूले तो आजमाएं: एक कप गर्म पानी में एक-चैथाई चम्मच सूखा अदरक पाउडर, एक-एक चुटकी काला नमक और हींग मिला कर पीने से पेट फूलने की समस्या पर काबू पाया जा सकता है।

अपच की समस्या से मिले राहत: अपच से परेशान हैं तो एक-एक चम्मच सोंठ, काली मिर्च, करी पत्ता, अजवायन और जीरा मिला कर पीस लें। एक चम्मच तिल के तेल में चुटकी भर हींग भून कर इसमें मिलाएं। आखिर में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाएं। इसे चावल के साथ खाने से आराम मिलेगा।

उल्टी, डकार, हिचकी से राहत: केले के गूदे या जरा-से गुड़ में हींग रख कर खाने से उल्टी, डकार और हिचकी बंद हो जाती है।

पेट में दर्द हो तो: एक कप गर्म पानी में थोड़ी-सी हींग डाल कर उबालें। इस पानी में कपड़ा भिगो कर पेट की सिंकाई करें। पेट दर्द या अफरने पर अजवायन और नमक के साथ चुटकी भर हींग मिला कर खाएं।

कब्ज से बचने के लिए: कब्ज होने पर हींग पाउडर में थोड़ा-सा मीठा सोडा मिला कर रात को पानी के साथ निगल लें।

पेट में कीड़े हों तो: पेट में कीड़े होने पर हींग को पानी में घोल कर उसका एनीमा लेने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।

दस्त से राहत दे: 10-10 ग्राम हींग, सफेद जीरा, सोंठ, सेंधा नमक मिला कर पीस कर बोतल में रख लें। इसकी 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ दिन में तीन बार लेने पर आराम मिलेगा।

 

दांत दर्द में दे आराम:-

दांत में कीड़े हों तो: दांत में कीड़ा लगने या दांत की दूसरी समस्याएं होने पर भी हींग कारगर साबित होती है। दांत दर्द में जल्द राहत पाने के लिए हींग का छोटा टुकड़ा उस दांत के नीचे दबा कर रखें। दो चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हींग पाउडर मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे प्रभावित दांत पर लगाएं। इससे भी लाभ होगा।

जब मसूड़ों से खून आए: मसूड़ों से खून बहने और दंत क्षय की स्थिति में एक कप पानी में हींग का छोटा टुकड़ा और एक लौंग उबालें। गुनगुना होने पर इस पानी से कुल्ला करने पर आराम मिलेगा।

 

त्वचा की समस्यायों में है फायदेमंद:-

पिंपल्स गायब हो जाएंगे: दाग-धब्बों, पिंपल्स जैसी त्वचा की समस्याओं में हींग का उपयोग काफी मददगार साबित होता है। एक चुटकी हींग पाउडर में पानी मिला कर बने पेस्ट को मास्क की तरह नियमित रूप से पिंपल्स पर लगाएं।

दाग-धब्बों से मिलेगी राहत: एक चम्मच दही में चुटकी भर हींग मिला कर सप्ताह में एक बार चेहरे पर लगाएं, लाभ होगा।

जब कांटा चुभ जाएं: शरीर के किसी हिस्से में कांटा चुभने पर वहां हींग का घोल भर दें। कुछ समय में कांटा अपने आप बाहर निकल आएगा और दर्द से भी तुरंत आराम मिलेगा।

 

सांस की बीमारियों में उपयोगी:-

खांसी से राहत मिलेगी: थोड़े से पानी में पिसी हींग मिला कर पेस्ट बनाएं, छाती पर लगाएं, राहत मिलेगी।

ब्रोंकाइटिस में लाभ: गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिला कर पीने से ब्रोंकाइटिस में राहत मिलती है।

मधुमेह को करे नियंत्रित: एक-चैथाई चम्मच हींग के पाउडर में 2 चम्मच करेले का रस मिला कर पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: