Home > HEALTH > सेहत से जुड़ी कुछ जरुरी बाते जो आपको पता होनी चाहिए – Newslok.com

सेहत से जुड़ी कुछ जरुरी बाते जो आपको पता होनी चाहिए – Newslok.com

सेहत से जुड़ी कुछ जरुरी बाते जो आपको पता होनी चाहिए - Newslok.com

सेहत से जुड़ी कुछ जरुरी बाते जो आपको पता होनी चाहिए – Read Full

कम नींद के बाद भी पर्सनैलिटी में कम न हो दम…

किसी कारण से नींद पूरी नहीं हुई, पर यह बात अगली सुबह अपने चेहरे से जाहिर करने की क्या जरूरत? मेकअप से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखिए और कम नींद के बावजूद हर सुबह रहिए फ्रेश! बता रही हैं हम….

रात भर जागकर आपने बेहद महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम किया, लेट नाइट पार्टी के कारण पूरी नींद नहीं ले पाईं या किसी परेशानी के कारण रात भर नींद आपकी आंखों से कोसों दूर रही। कारण भले ही जो भी रहा हो, लेकिन सुबह जरूरी मीटिंग में जाना हो या बच्चे के स्कूल जाना हो, आप नहीं चाहतीं कि आपका नींद से बोझिल चेहरा आपकी बिखरी, बोझिल पर्सनैलिटी की चुगली करे। आपको देखते ही कोई भी आसानी से जान जाए कि आप सीधे बिस्तर से उठ कर आ रही हैं। अच्छी नींद स्वस्थ, खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी है, लेकिन अगर आप इसके लिए मुश्किल से कुछ घंटे ही जुटा पा रही हों तो कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से आप दिख सकती हैं, खूबसूरत, फ्रेश और चुस्त-दुरुस्त।

 

त्वचा को दें जरूरी नमी ||

रात भर जागना त्वचा से नमी को चुरा लेता है। इसलिए अगर आप जानती हैं कि आपको रात भर जागना पड़ सकता है या आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी तो पहले से ही त्वचा को नमी की खुराक देना जरूरी है। इसके लिए आप अच्छी हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

दूर करें सूजन ||

थकी हुई आंखों की पहली निशानी होती है, आंखों के नीचे सूजन। इसे कम करने के लिए दो ग्रीन टी बैग्स को ठंडे पानी में गीला करके आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें। आप पाएंगी कि इस कारगर नुस्खे से आंखों की पफीनेस काफी कम हो गई है और आंखें खूबसूरत लग रही हैं।

 

सेहत से जुड़ी कुछ जरुरी बाते जो आपको पता होनी चाहिए - Newslok.com
सेहत से जुड़ी कुछ जरुरी बाते जो आपको पता होनी चाहिए – Newslok.com

 

 

खुली-खुली खूबसूरत आंखें ||

नींद से बोझिल, बंद आंखों को खुला और बड़ा दिखाने के लिए मेकअप एक्सपर्ट्स पलकों को कर्ल करने की सलाह देते हैं। कर्लर को पलकों के नजदीक लाकर बंद करें और खोलें। दो-तीन बार ऐसा करें और उसके बाद मस्कारा लगाएं। नींद से जूझती आंखों की जगह अपनी बड़ी खूबसूरत आंखों का जादू देखकर आप खुद दंग रह जाएंगी। नींद की कमी से थकी हुई आंखों में काजल लगाना आपके आंखों की थकान को और उजागर कर देगा। नींद की कमी के कारण लाल आंखों को छिपाने के लिए सफेद या स्किन कलर के आई लाइनर का प्रयोग करें।
छिपाएं काले घेरे
नींद पूरी न होने पर आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या आम है। इसे दूर करने के लिए पहले कलर करेक्शन करें। इससे आपको ज्यादा बेहतर लुक मिलेगा। अगर आपकी त्वचा का रंग साफ है तो पीच कलर और यदि यह गहरा है तो ऑरेंज कलर के कलर करेक्टर का प्रयोग केवल उस स्थान पर करें, जहां काले घेरे या रंगत में असमानता नजर आ रही हो। इसके बाद लाइट कंसीलर लगाएं।

 

खिली-निखरी फ्रेश त्वचा ||

ब्यूटी एक्सपर्ट सिम्मी घई के अनुसार, लिक्विड फाउंडेशन के इस्तेमाल से बचें, यह त्वचा को और अधिक रूखा करके आपकी त्वचा के पीलेपन को बढ़ा देगा। इसकी जगह पर क्रीम फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को रोशन और चमकदार बनाएगा। त्वचा को प्राकृतिक टेक्स्चर और लाइट बेस देने के लिए अच्छे ब्रांड के बीबी क्रीम फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा निखरी नजर आएगी।

 

ये उपाय भी हैं कारगर

-ब्यूटी एक्सपर्ट शिवल घई के मुताबिक, पपीते के पेस्ट को एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं। ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
-सोने से पहले और बाद में अपनी आंखों को रगड़ने से बचें। ऐसा करने से आंखें ज्यादा सूजी हुई और थकी हुई दिखाई देंगी।
-चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं। इससे चेहरे की टोनिंग होगी और उसमें कसाव आएगा।
-नींद पूरी नहीं हुई है, तो तय है कि थकान काफी हो रही होगी। पर, इसके बावजूद कुछ देर के लिए ही अपने घर के पास वाले पार्क में सैर जरूर करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और चेहरे की खोई चमक लौट आएगी।
-दूध और आइस क्यूब में कपड़ा भिगोकर पांच मिनट के लिए चेहरे पर रखें। दूध का पीएच और बर्फ की ठंडक से त्वचा की खोई चमक लौट आएगी।
-उठने के बाद दो गिलास पानी पिएं। त्वचा को जरूरी नमी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: