Home > LIFESTYLE > पुरूष चेहरे पर करें ये छोटा सा काम, करेंगे ग्‍लो

पुरूष चेहरे पर करें ये छोटा सा काम, करेंगे ग्‍लो

पुरुष हो या स्त्री, हर किसी को आकर्षक दिखने की ख्वाहिश होती है। आजकल युवा बेदाग त्वचा पाने के लिए सलॉन में जाकर गू्रमिंग के तौर-तरीके सीख रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे पुरुष भी अपनी त्वचा को बनाए रख सकते हैं साफ और बेदाग।
ग्लोइंग त्वचा के लिए

सनस्क्रीन को सही ढंग से यूज़ करेंगे तभी यह त्वचा के लिए काम करेगा। इसकी शुरुआत एसपीएफ 15 पावर के सनस्क्रीन से करें। अगर आप लंबे समय तक के लिए बाहर जा रहे हैं तो एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करें। इसे रोज़ाना उपयोग करें, इससे त्वचा साफ व बेदाग नज़र आने लगेगी।
क्लीनिंग है ज़रूरी

चेहरे की रोज़ाना क्लीनिंग के लिए एक अच्छे क्लींज़र का इस्तेमाल करें, जो त्वचा के लिए प्रभावी हो। अगर रूखी त्वचा है तो क्रीम युक्त क्लींज़र लगाएं। तैलीय त्वचा है तो क्लीयर या ऑयल-फ्री क्लींज़र लगाएं। ध्यान रखें, नहाने के बाद और सोने से पहले इसे लगाना न भूलें। इसके अलावा अगर आप बीयर्ड रखते हैं तो रोज़ाना ट्रिम करें और अगर क्लीन शेव रहते हैं तो प्रतिदिन शेविंग करें। इससे भी त्वचा साफ-सुथरी दिखती है।
जल्दबाज़ी न दिखाएं

ऑफिस की भागमभाग के चलते अकसर पुरुष हड़बड़ी में शेविंग करते हैं और कोई भी क्रीम लगा लेते हैं लेकिन ऐसा करने से उनकी त्वचा को नुकसान होता है। रेज़र का तेज़ी से प्रयोग करने से त्वचा में कट्स लगने का डर भी रहता है। इसलिए शेविंग करते वक्त सावधानी बरतनी ज़रूरी है। कई बार क्रीम चेहरे पर ठीक से ब्लेंड नहीं होती, जिसके चलते रैशेज़ की समस्या होने लगती है। इसलिए दाढ़ी बनाते या क्रीम लगाते वक्त ऐसी गलतियां न करें।
स्क्रबिंग का सही तरीका

डेड स्किन, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्क्रबिंग करें। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा ही, साथ ही त्वचा भी जवां रहेगी। पुरुषों के लिए चावल से बना स्क्रब सही रहता है। चावल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा की रंगत निखरती है। इसे बनाने के लिए आधा कप दही में दो टेबलस्पून चावल का आटा मिलाएं और नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर लगाएं। लगभग 10 मिनट के बाद इसे धो लें। इससे त्वचा निखरी व खिली-खिली नज़र आएगी।
चुनें सही मॉयस्चराइज़र

त्वचा को नमीयुक्त रखना भी ज़रूरी है। दिन और रात के मॉयस्चराइज़र अलग-अलग होते हैं, इन्हें जब भी खरीदें तो इसका लेबल ज़रूर पढ़ें। इसमें विटमिन ई, शीया बटर और अन्य आवश्यक ऑयल्स की मात्रा मौज़ूद होनी ज़रूरी है, तभी यह फायदेमंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: